ये 5 फूड्स तेजी से करते हैं वजन कम

ये 5 फूड्स तेजी से करते हैं वजन कम

सेहतराग टीम

सभी लोग फिट और तंदुरूस्त रहना चाहते हैं। इसके लिए तरह-तरह के तरीके अपनाते हैं। कुछ लोग तो हेल्थ एक्सपर्ट की सलाह भी समय-समय पर लेते रहते हैं। उसके बावजूद भी कई तरह की समस्याएं होती है। उनमें से आज के समय में सबसे ज्यादा मोटापे की समस्या अधिकतर लोगों में देखा गया है। लोग घंटों जिम में अभ्यास करते हैं लेकिन उनका मोटापा कम नहीं होता है। ऐसे में वो मोटापे को कैसे कम करें ये बड़ा सवाल है। तो आइए जानते हैं की क्या खाने और करने से मोटापा कम होगा।

पढ़ें- चेहरे के सफेद दानों से परेशान हैं, तो इन घरेलू उपायों से करें उनकी छुट्टी

इन 5 फू़ड्स से जल्दी घटेगा वजन (5 Foods Help to Reduce Weight in Hindi):

खीरा भी मददगार

खीरा भी वजन कम करने में कारगर है। खीरे में पानी का प्रतिशत बहुत ज्यादा होता है साथ ही ये बहुत कम कैलोरी युक्त होता है। इसका सेवन करने से भी वजन कम करने में मदद मिलती है। 

पत्ता गोभी भी असरदार

पत्ता गोभी वैसे तो सर्दियों में आता है लेकिन अब ये बाजार में 12 महीने आराम से मिल जाता है। इसमें विटामिन ए प्रचुर मात्रा में होता है। बहुत ही कम लोग इस बात को जानते होंगे कि पत्ता गोभी में टारटारिक एसिड होता है जो चीनी और कार्बोहाइड्रेट को वसा में कनवर्ट होने से रोकता है और वजन कम करने में मदद करता है। 

नींबू का करें सेवन

नींबू में थियामिन, रिबोफ्लोविन, नियासिन, विटामिन बी 6, फोलेट और विटामिन ई होता है। इसके अलावा ये कैलोरी को कम करने का सबसे अच्छा स्त्रोत होता है। इसलिए रोजाना सुबह खाली पेट गर्म पानी में नींबू का रस डालकर पीएं। ऐसा करने से आपके शरीर की चर्बी घटने लगेगी। 

रोज खाएं गाजर

गाजर का सेवन भी वजन को घटाने में कारगर है। ये शरीर में जमा फैट को घटाने का काम करता है। इसी वजह से अगर आप गाजर का जूस या फिर साबित गाजर को रोजाना खाएं तो ये काफी असरदार है।

संतरे का करें सेवन

बाजार में अब संतरा आना शुरू हो गया है। संतरे में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है साथ ही इसमें अन्य फलों की तुलना में कैलोरी कम होती है। इसके साथ ही संतरे में पानी की मात्रा 87 प्रतिशत तक होती है। जिसकी वजह से काफी देर तक आपको भूख नहीं लगती है और वजन घटना शुरू हो जाता है।

इसे भी पढ़ें-

अक्सर मुंह के अंदर पड़ जाते हैं मोटे और सफेद धब्बे, जानें कारण और घरेलू उपचार

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।